आज का Google Doodle एक अमेरिकी कलाकार, डिजाइनर और आविष्कारक अल्टीना “टीना” शिनासी (Altina Schinasi) के जीवन का जश्न मनाता है, जिन्हें हार्लेक्विन चश्मा फ्रेम डिजाइन करने के लिए जाना जाता है – जिसे आज व्यापक रूप से लोकप्रिय “कैट-आई” चश्मा फ्रेम के रूप में जाना जाता है। शिनासी ने अपने पूरे करियर में कई अन्य आविष्कारों का भी पेटेंट कराया और वृत्तचित्रों का निर्माण किया। आज, अपनी स्थापना के लगभग 100 साल बाद, अल्टीना का कैट-आई डिज़ाइन दुनिया भर में फैशन एक्सेसरी ट्रेंड में अपना प्रभाव जारी रखता है। आज डूडल उनका 116 वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर सेलिब्रेट कर रहा है।
आइए जानें Altina Schinasi के बारे में
अल्टीना (“टीना”) शिनासी (Altina Schinasi) ने एक कलाकार, आविष्कारक, डिजाइनर और उद्यमी के रूप में रचनात्मक जीवन जीया। उनका जन्म आज के ही दिन 4 अगस्त, 1907 को ओटोमन साम्राज्य के माता-पिता के यहाँ हुआ था और वे न्यूयॉर्क शहर में पली-बढ़ीं। उनके पिता, मॉरिस शिनासी, 1890 में न्यूयॉर्क शहर चले गए और तैयार सिगरेट बेचने वाले एक सफल पारिवारिक तंबाकू व्यवसाय की स्थापना की, जिससे अंततः एक बड़ी संपत्ति अर्जित हुई।
अपने छोटे वर्षों के दौरान घर पर पढ़ाए जाने के बाद, शिनासी 1920 के दशक की शुरुआत में डाना हॉल स्कूल में आ गईं। डाना हॉल में रहते हुए, वह एथलेटिक एसोसिएशन, क्रिश्चियन एसोसिएशन, वर्सिटी हॉकी टीम और कॉलेज क्लब की सदस्य थीं। इसके अलावा उन्होंने फ्रेंच क्लब की सजावट समिति के अध्यक्ष, क्लास हिस्टोरियन और अपने जूनियर और सीनियर वर्गों के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया।
डाना हॉल में अपने समय को दर्शाते हुए, शिनासी ने बताया कि हालाँकि उसके कई दोस्त थे, लेकिन वह अक्सर परिसर में एकमात्र यहूदी छात्रों में से एक के रूप में अलग-थलग महसूस करती थी और अपनी पहचान के उस हिस्से को अपने सहपाठियों से छिपाने की कोशिश करती थी। 1924 में स्नातक होने के बाद, उन्होंने पेरिस में अपनी छोटी बहन के साथ समय बिताया और एक वुडब्लॉक कलाकार के साथ थोड़े समय के लिए कला का अध्ययन किया।
हालाँकि, 1920 के दशक के अंत तक, शिनासी न्यूयॉर्क शहर में वापस आ गया था और फिफ्थ एवेन्यू पर कई दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर के रूप में काम कर रहा था। इस पद पर, उन्होंने बोनविट टेलर एंड कंपनी डिपार्टमेंट स्टोर में अपने विंडो डिज़ाइन को पूरी तरह से समझने और निष्पादित करने में मदद करने के लिए साल्वाडोर डाली के साथ काम किया। शिनासी ने न्यूयॉर्क के आर्ट स्टूडेंट्स लीग में कला कक्षाएं जारी रखीं और कलाकारों हॉवर्ड वारशॉ और जॉर्ज ग्रॉज़ से निर्देश प्राप्त किया।
शिनासी की सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक हार्लेक्विन चश्मे (जिसे कैट-आई ग्लास के रूप में भी जाना जाता है) का डिजाइन और निर्माण था। वह आम तौर पर ऑप्टिशियन के पास मिलने वाले डिज़ाइन से अधिक स्टाइलिश डिज़ाइन बनाना चाहती थी और उसे हार्लेक्विन मास्क के आकार में प्रेरणा मिली।
उन्होंने 1920 के दशक के अंत में अपने डिजाइन का पेटेंट कराया, और 1930 के दशक के अंत तक शिनासी के फ्रेम के सफल उत्पादन और डिपार्टमेंट स्टोर के साथ साझेदारी के कारण कैट-आई चश्मा कई अमेरिकी महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला एक लोकप्रिय फैशन सहायक बन गया। उनके क्रांतिकारी डिज़ाइन को वोग और लाइफ़ पत्रिका ने मान्यता दी और उन्हें 1939 में लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिज़ाइन अवार्ड भी मिला।
अपनी अनेक उपलब्धियों के बीच, शिनासी का निजी जीवन भी पूर्ण था। उनकी चार बार शादी हुई थी: पहली बार वास्तुकार मॉरिस सैंडर्स से, दूसरी विनीज़ डॉक्टर एरिक बैरेट से, फिर राजनीतिक वैज्ञानिक चार्ल्स कैरी से, और अंत में क्यूबा के कलाकार सेलेस्टिनो “टीनो” मिरांडा से। अपने दोनों बेटों, डेनिस और टेरी सैंडर्स से उनका गहरा लगाव और जुड़ाव था। वे दोनों फिल्म निर्माता थे और 1955 में ए टाइम आउट ऑफ वॉर पर अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ लघु विषय के लिए अकादमी पुरस्कार जीता।
1940 के दशक में शिनासी ने एक और कदम उठाया, इस बार पश्चिमी तट की यात्रा की। कैलिफ़ोर्निया में अपने चश्मे के व्यवसाय का विस्तार करने और धूप का चश्मा बनाने वाली एक फैक्ट्री खोलने के बाद, शिनासी ने कंपनी बेच दी ताकि वह अपने कलात्मक उद्यमों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सके।
वह कला कक्षाओं में लौट आईं, अपने कला स्टूडियो में काफी निर्बाध समय बिताया और एक कला चिकित्सक के रूप में स्वेच्छा से काम भी किया। उन्होंने अपनी “चेयरएक्टर्स” की मूर्तियों पर काम करते हुए कई साल बिताए, जिसमें प्लास्टर और फाइबरग्लास से बनी आकृति (सीटर) और फंक्शन (सीट) का संयोजन था। इन मूर्तियों को लॉस एंजिल्स टाइम्स पत्रिका और गुड मॉर्निंग अमेरिका में प्रदर्शित किया गया था ।
ड्राइंग, पेंटिंग और मूर्तिकला सभी शिनासी के कौशल सेट में थे, और उन्होंने 1960 के दशक में अपनी वृत्तचित्र फिल्म जॉर्ज ग्रॉज़ ‘इंटररेग्नम के साथ फिल्म निर्माण को शामिल करने के लिए अपने कलात्मक प्रदर्शन का विस्तार किया । इस लघु फिल्म में एक जर्मन कैरिकेचर कलाकार जॉर्ज ग्रॉज़ का काम शामिल है, जो अपने नाजी विरोधी काम के लिए प्रसिद्ध है, और इसे 1960 में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था और उन्होंने वेनिस फिल्म महोत्सव का पहला पुरस्कार जीता था।
एक मनोरम और मौलिक आख्यान बनाने के लिए ग्रॉज़ के चित्रण के उपयोग के लिए इसकी प्रशंसा की गई। फिल्म निर्माण में शिनासी की रुचि जारी रही और उन्होंने एक और परियोजना पर काम शुरू कर दिया। डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के ऐतिहासिक लेख स्ट्राइड टुवार्ड फ्रीडम: द मोंटगोमरी स्टोरी के फिल्म अधिकार प्राप्त करने के बाद , वह 1961 में एक स्क्रिप्ट देने और वाशिंगटन पर मार्च के बारे में एक फिल्म के निर्माण पर चर्चा करने के लिए उनसे मिलीं। वह नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं रोजा पार्क्स और राल्फ एबरनेथी से भी मिलीं और डॉ. मार्टिन लूथर किंग सीनियर के उपदेश को सुनने के लिए एक सेवा में शामिल हुईं।
दुर्भाग्य से, शिनासी परियोजना को जारी रखने के लिए धन सुरक्षित नहीं कर सका। शिनासी ने अपने जीवन का उत्तरार्ध फिर से अपनी कलाकृति पर केंद्रित किया। उसने दो अतिरिक्त चालें भी चलाईं; 1973 में पहली बार वाशिंगटन, डीसी और 1990 में उनका अंतिम कदम न्यू मैक्सिको था। प्रत्येक कदम के साथ, शिनासी ने अधिक कलाकारों, लेखकों, फिल्म निर्माताओं, वैज्ञानिकों, राजनेताओं और अन्य रचनात्मक दिमागों को शामिल करने के लिए अपने सामाजिक दायरे का विस्तार किया। वह घर में स्वागत करने और दोस्तों, पड़ोसियों और परिचितों की बड़ी सभाओं की मेजबानी करने के लिए जानी जाती थी।
न्यू मैक्सिको में रहते हुए, उन्होंने अपना संस्मरण लिखना शुरू किया और 1995 में द रोड आई हैव ट्रैवल्ड प्रकाशित किया । शिनासी का 92 वर्ष की आयु में 1999 में न्यू मैक्सिको में निधन हो गया। फैशन उद्योग और कला जगत में अल्टीना शिनासी के योगदान को मान्यता मिली है, और उन्हें अक्सर जीवन के बारे में उनके जीवंत और प्रगतिशील दृष्टिकोण के लिए याद किया जाता है। उनके जीवन और उपलब्धियों के बारे में कई समाचार लेखों और स्पॉटलाइट के अलावा, डॉक्यूमेंट्री फिल्म अल्टीना का प्रीमियर 2014 में हुआ।